CG Kaushalya Matritva Yojana 2022: कौशल्या मातृत्व योजना, पात्रता, आवेदन

CG Kaushalya Matritva Yojana कौशल्या मातृत्व योजना : इस article में हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई एक नई योजना जिसका नाम कौशल्या मातृत्व योजना है के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day 2022) पर इस योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत सरकार महिलाओ को वित्तीय मदद प्रदान करेगी.

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है. इस लेख में हम विस्तार से जानेगे की कौशल्या मातृत्व योजना 2022 क्या है, इस योजना के लिए पात्रता, दस्तावेज क्या है और किस प्रकार से हम इस योजना का लाभ ले सकते है आदि, इस लिए आप इस article को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

CG Kaushalya Matritva Yojana 2022

प्रदेश के नागरिको के हित के लिए छत्तीसगढ़ सरकार समय समय पर अनेक प्रकार की सरकारी योजना लेकर आ रही है. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day 2022) यानि की 8 मार्च 2022 को प्रदेश की महिलाओ के लिए छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को शुरू किआ है.

यह भी पढ़े: गोधन न्याय योजना

इस योजना के तहत महिला के दूसरी बच्ची के जन्म पर उसे एकमुश्त 5000 रूपये की राशी दी जाएगी. राज्य की राजधानी रायपुर के बीटीआई मैदान में राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन आयोजित कार्यक्रम के दोरान इस योजना की घोषणा की गई है. अगर किसी महिला के एक बच्ची है और दूसरी भी बच्ची हो जाती है तो उस महिला को उसी समय 5 हजार रूपये की राशी दी जाएगी.

CG Kaushalya Matritva Yojana

सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है. Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2022 से प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को सहारा मिलेगा, प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा. सरकार के द्वारा शुरू की गई यह एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ प्रदेश की हजारो महिलाओ को मिलेगा. ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाएं छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ ले सकती है.

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना

HIGHLIGHTS:

योजना का नामकौशल्या मातृत्व योजना 2022
योजना का प्रकार राज्य सरकार की योजना
लाभार्थीप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओ को वित्तीय मदद देना
दी जाने वाली राशी5000 रूपये

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ और विशेषताएं

  • प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत इस योजना को शुरू किया है.
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2022 को इस योजना की घोषणा की गई है.
  • इस योजना के तहत दूसरी बच्ची के जन्म होने पर सरकार 5000 रूपये की राशी प्रदान करेगी.
  • Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2022 के तहत दी जाने वाली यह राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाएगी.
  • अगर महिला के एक बच्ची है और दूसरी भी बच्ची हो जाती है तो उसे उसिस समय 5000 रूपये की राशी दी जाएगी.
  • सरकार ने 5 हितग्राहियों  को 5000-5000 रूपये के चेक देते हुए इस योजना को शुरू किया है.
  • इस राशी का उपयोग महिला अपनी बच्ची के पालन पोषण में कर सकती है.
  • प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को इस योजना से लाभ मिलेगा.

कौशल्या मातृत्व योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओ आर्थिक मदद करना है. एसी महिलाएं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और अपनी बच्ची के जन्म के बाद उसका पालन पोषण करने में असमर्थ है उनको इस योजना से अधिक लाभ मिलेगा. सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को 5000 रूपये की राशी प्रदान करेगी.

इस राशी से महिला अपनी बच्ची का पालन पोषण कर सकती है. प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को लाभ मिलेगा और प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा. इस योजना से बच्ची का भविष्य उज्जवल बनेगा उसको जरुरी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी.

कौशल्या मातृत्व योजना के लिए दस्तावेज और पात्रता

  • लाभार्थी छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • दूसरी बच्ची के जन्म पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर, आपके आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी है. आधार कार्ड लिंक विथ मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ केवल दूसरी बच्ची के जन्म पर ही मिलेगा. बच्ची के जन्म के तुरंत बाद 5000 रूपये की राशी महिला को एकमुश्त दी जाएगी. अगर बात करें इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में तो हम आपको बता दे की अभी इस योजना की घोषणा की गई है. अभी इस योजना के लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही सरकार ऑफिसियल पोर्टल को शुरू कर देगी. जैसे ही सरकार इस योजना के तहत कोई ऑफिसियल वेबसाइट जारी करती है हम आपको इसी article के माध्यम से सूचित कर देंगे इस लिए आप इस article के साथ जुड़े रहें.

Conclusion

इस article में हमने आपको Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा अपने प्रदेश की महिलाओ के लिए शुरू की गई यह एक सराहनीय योजना है. योजना के तहत महिला को दूसरी बच्ची के जन्म पर 5000 रूपये की राशी दी जाएगी.

अगर आपको इस योजना के बारे में अन्य जानकारी लेनी है तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह article informative लगा होगा. अगर आपको यह article अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Comment