पीएम किसान ई केवाईसी मोबाइल से कैसे करें?: PM Kisan Samman Nidhi eKYC [2023]

PM Kisan Samman Nidhi eKYC | पीएम किसान ईकेवाईसी | पीएम किसान आधार नंबर eKYC | aadhaar e-kyc otp pm kisan | पीएम किसान सम्मान निधि KYC

इस article में हम जानेगे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हम किस प्रकार से ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से KYC कर सकते है. अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो यह article आपके लिए है.

अब अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना है तो आपको eKYC करनी अनिवार्य होगी. अगर आप eKYC नहीं करते है तो आपके बैंक खाते में किसान योजना का पैसा ट्रान्सफर नहीं किया जायेगा. इस लेख में हम विस्तार से जानेगे की PM Kisan eKYC क्या है, किस प्रकार से हम ऑनलाइन ईकेवाईसी कर सकते है आदि, इस लिए आप इस article को पूरा अंत तक पढ़े.

PM Kisan Samman Nidhi eKYC 2023

अब प्रतेक किसान को PM Kisan eKYC करना अनिवार्य हो गया है. बहुत से किसान एसे है जो इस योजना का लाभ गलत तरीके से ले रहे थे और बहुत से किसान एसे भी है जिनका किसी कारणवश निधन हो गया. eKYC से सरकार को यह पता करने में आसानी होगी की कोनसे किसान एसे है जिनका निधन हो गया है और फिर भी उनको इस योजना का लाभ मिल रहा है. अब एसे में सिर्फ उन्ही किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा जो इसके पात्र है जो मोजूद है.

पहले PM Kisan Samman Nidhi eKYC का आप्शन नहीं था जिससे लोगो ने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ गलत तरीके से लिया है. पीएम किसान केवाईसी लेने के पिच्छे सरकार का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है की जिस व्यक्ति को लाभ मिलना चाहिए उसे मिल रहा है या फिर नहीं. अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ऑनलाइन अवेदन नहीं किआ है तो आप अभी आवेदन कर दे ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके.

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त

जैसा की आप जानते है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 क़िस्त किसानो के खाते में अब तक ट्रान्सफर की जा चुकी है और 11 वि क़िस्त जल्द ही ट्रान्सफर की जाएगी. लेकिन अगर आपने अभी तक eKYC नहीं करवाई है तो आपके खाते में यह क़िस्त नहीं आएगी. अगर आप चाहते है की आपका पैसा ना रुके तो आप जल्द से जल्द eKYC करवा ले. पीएम किसान योजना eKYC कैसे करनी है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है.

HIGHLIGHTS:

आर्टिकलपीएम किसान केवाईसी 2023
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
ई केवाईसी करने की प्रक्रियाऑनलाइन
योजना के तहत दी जाने वाली राशी6000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान केवाईसी करना होगा अनिवार्य

जैसा की आप जानते है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है. यह राशी लाभार्थी को 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में दी जाती है. आवेदक के द्वारा किसान योजना में आवेदन करने के बाद उसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2023 में जारी किया जाता है. अगर आप PM Kisan eKYC नहीं करते है तो आपका नाम इस सूचि में नहीं आएगा.

इसका मतलब यह है की आपके खाते में किसान योजना का पैसा नहीं आएगा. अगर आप यह चाहते है की आपका पैसा ना रुके तो आपको अभी पीएम किसान केवाईसी करना अनिवार्य होगा जो आप ऑनलाइन कर सकते है. अगर आपका आधार कार्ड पीएम किसान योजना से लिंक “PM Kisan Aadhaar Link” नहीं है तो भी आपके खाते में पैसा नहीं आएगा. इस लिए आपको अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य होगा.

PM Kisan eKYC का उद्देश्य

पीएम किसान केवाईसी का मुख्य उद्देश्य किसान योजना में हो रहे धोकाधडी को बंद करना है. बहुत से लोग दुसरे लोगो के आधार कार्ड की मदद से गलत तरीके से किसान योजना का लाभ ले रहे थे. पहले PM Kisan Samman Nidhi eKYC करना जरुरी नहीं था और ना ही कोई एसा आप्शन सरकार ने ऑफिसियल पोर्टल पर जारी किया था. लेकिन अब PM Kisan KYC Update 2023 के तहत सभी किसानो को eKYC करना अनिवार्य होगा.

जो लोग गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे थे उन लोगो के लिए पैसा वापिस करने के लिए सरकार ने किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर एक आप्शन जोड़ा है. पीएम किसान केवाईसी की मदद से किसान योजना में हो रहे स्केम को बंद किया जा सकेगा. अगर आपका पैसा आपके बैंक खाते में नहीं आ रहा है तो आपको पीएम किसान योजना में सुधार करने की जरूरत है.

पीएम किसान ईकेवाईसी करने के लाभ

  • पहले एसे लोगो की संख्या बहुत थी जो गलत तरीके से किसान योजना का लाभ ले रहे थे जिससे पैसा गलत लोगो के बैंक खाते में जा रहा था. सरकार ने इस स्केम को बंद करने के लिए अब PM Kisan Aadhaar eKYC को शुरू किया है.
  • अब सभी किसानो को eKYC करना अनिवार्य होगा.
  • अगर आप eKYC नहीं करते है तो आपके बैंक खाते में इस योजना का पैसा नहीं आएगा.
  • अब कोई भी व्यक्ति गलत तरीके से दुसरो के डॉक्यूमेंट की मदद से किसान योजना का लाभ नहीं ले सकेगा.
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना जरुरी है.
  • अगर आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप eKYC नहीं कर पायेंगे.
  • एसे किसान भी बहुत है जिनकी मृत्यु हो गई है और उनके खाते में पैसा आ रहा है तो एसे किसानो की क़िस्त बंद की जा सकेगी.
  • अगर आपको खुद से eKYC करने में दिक्कत आ रही है या फिर eKYC नहीं हो रही है तो आपको अपने नजदीकी CSC Center पर जाकर eKYC करवाना होगा.

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें?

PM Kisan KYC Update के तहत अगर आप ऑनलाइन eKYC करना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप follow करें:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आना होगा.
PM Kisan Samman Nidhi eKYC
  • वेबसाइट के होम पेज पर Farmers Corner के सेक्शन में eKYC का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
PM Kisan Aadhaar eKYC
  • आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा. इसमें अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और Search के आप्शन पर क्लिक करें.
PM Kisan Samman Nidhi eKYC
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Get Mobile OTP पर क्लिक करना होगा.
  • आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना जरुरी है.
  • आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा वो दर्ज करें और submit के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • इतना करते ही आपका eKYC पूरा हो जाता है.

पीएम किसान केवाईसी हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको पीएम किसान केवाईसी करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप निचे दिए गए किसान योजना हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है:

  • PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606

Conclusion

इस article में हमने आपको पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी किसान जो पीएम किसान योजना का लाभार्थी है वह इस article को पढ़कर ऑनलाइन PM Kisan eKYC कर सकता है. अगर आपको पीएम किसान ईकेवाईसी करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमे निचे कमेंट में लिख सकते है. अगर आप समय पर ईकेवाईसी नहीं करवाते है तो किसान योजना का पैसा आपके बैंक खाते में नहीं आएगा.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले?

नरेगा पेमेंट लिस्ट कैसे निकाले?

PM Kisan Samman Nidhi eKYC से जुड़े सवाल:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू इस योजना के तहत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है.

पीएम किसान केवाईसी क्या है?

इस योजना में धोकाधड़ी को कम करने के लिए eKYC को शुरू कर दिया है. अगर आप eKYC नहीं करते है तो आपके खाते में इस योजना की क़िस्त नहीं आएगी.

मेने अभी eKYC नहीं की है क्या मुझे अगली क़िस्त मिल जाएगी?

नहीं आपको कोई क़िस्त नहीं मिलेगी. अगर आपको किसान योजना का पैसा लेना है तो आपको eKYC करना अनिवार्य है.

Leave a Comment