प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर 2022 Ujjwala Yojana Helpline Number

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर Ujjwala Yojana Helpline Number : इस आर्टिकल में हम उज्ज्वला योजना कस्टमर केयर नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे. देश के नागरिको को फ्री गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया था. नागरिको के हित के लिए उज्ज्वला हेल्पलाइन नंबर 1800-2333-5555 भी जारी किये गए है.

ये टोल फ्री नंबर है आप इन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है. इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर को विस्तार से जानेगे और साथ में जानेगे हम अपनी शिकायत किस प्रकार से दर्ज करवा सकते है आदि, इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

PM Ujjwala Yojana Helpline Number

यदि आपने अभी तक उज्ज्वला योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप इस लिंक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है और इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है. अगर आप प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन के लिए पात्र है और आपको अभी तक गैस कनेक्शन नहीं मिला है तो आप सरकर के द्वारा जारी किये गए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार है:

  • LPG Emergency Helpline – 1906
  • Toll Free Helpline – 1800-2333-5555
  • Ujjwala Helpline – 1800-266-6696

ये सारे टोल फ्री नंबर है. अगर आप इन पर कॉल करके अपनी समस्या दर्ज करते हो तो आपका कोई पैसा नहीं कटेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है. जैसा की आप जानते है की इस योजना के तहत देश के गरीब घर की महिलाओ को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाता है.

बहुत बार एसा होता है की हम इस योजना के लिए पात्र होते है लेकिन हमे गैस नहीं मिलता है. अगर आपके साथ इस प्रकार की स्थिति पैदा हुई है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है. अगर आपको PM Ujjwala Yojana में आवेदन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

PM Ujjwala Yojana Helpline number आपको हर समय उपलब्ध होंगे. आप किसी भी समय इन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022

वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था. देश का कोई भी परिवार जो गरीब है जिसके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं है की वे गेस खरीद सके तो इन परिवार की महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है. इस योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी गेस एजेंसी में जाना होगा. ऑनलाइन आवेदन आप उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmuy.gov.in पर जाकर कर सकते है.

फीडबैक कैसे दे?

अगर आप इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार का अपना फीडबैक देना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmuy.gov.in पर आना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर Feedback के आप्शन पर क्लिक करें.
  • आपके सामने फीडबैक फॉर्म ओपन होगा.
  • इसमें अपना फीडबैक दर्ज करें और सबमिट कर दें.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. अगर आप इस योजना के लाभार्थी है या फिर आप इस योजना में आवेदन करने की सोच रहे है और आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस योजना के टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Comment