Pradhan Mantri Awas Yojana 2021: Eligibility, Online Registration

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply 2021 | PM Awas Yojana 2021-22 Gramin / Urban | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 – नमस्कार दोस्तों | जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार देश के लोगों की मदद के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं लेकर आ रही है ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराने के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।

दोस्तों इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 2021-22 की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे, इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

PMAY – pmaymis.gov.in

इस योजना के तहत केंद्र सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है। जो व्यक्ति पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहता है उसकी आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने वाले परिवार के पास पहले से अपना घर नहीं होना चाहिए।

परिवार में पति, पत्नी और 18 साल से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं। आप चाहे नया घर बना रहे हों या अपने घर की मरम्मत करना चाहते हों, आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप तैयार घर खरीदना चाहते हैं या घर बनाना चाहते हैं या घर बढ़ाना चाहते हैं, तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। PMAY का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है, चाहे लाभार्थी वेतनभोगी व्यक्ति, व्यवसायी या प्रोफेसर हो, सभी लोग PM आवास योजना 2021 का लाभ उठा सकते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के व्यक्ति आवास योजना 2021 का लाभ उठा सकते हैं। .

Highlights of PMAY

SchemePradhanmantri Aavas Yojna 2021
Launched byGovernment of India
BeneficiaryCountry people
ObjectiveProvide a solid home to people
Official Websitehttps://pmaymis.gov.in/

PM Awas Yojana Loan

इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और शहरी क्षेत्रों के लिए विवाह आवास योजना के रूप में जाना जाता है। आप PMAY के तहत अधिकतम 20 वर्षों तक ऋण ले सकते हैं।

आप आवास योजना के तहत अधिकतम ऋण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इस योजना में आपको श्रेणी के आधार पर 2.65 लाख रुपये तक के ऋण पर ही सब्सिडी मिलेगी। आपको कितना भी लोन मिल जाए, लेकिन सब्सिडी लिमिट लोन पर ही मिलेगी।

पीएम आवास योजना के तहत सभी लोगों को चार कैटेगरी में बांटा गया है। इन श्रेणियों के आधार पर तय होता है कि किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा, कितना लाभ मिलेगा, कितनी सब्सिडी मिलेगी। तो यह श्रेणी इस प्रकार है:

EWS (Economically Weaker Sections):

इस श्रेणी में वे लोग आते हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम है। यह सिर्फ आपकी आय नहीं है, बल्कि आप और आपके साथी दोनों की आय साल के लिए 3 लाख रुपये से कम है।

EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के तहत आने वाले लोगों को होम लोन पर 6.50% सब्सिडी मिलेगी। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लोगों को यह सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये तक के ऋण पर मिलेगी। आवेदन करने वाले सह-मालिक का नाम महिला होना चाहिए।

LIG (Low Income Group):

इस श्रेणी में वे लोग आते हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से 6 लाख तक है। इस श्रेणी के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6.50% की सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी लाभार्थी को रुपये तक के ऋण पर उपलब्ध होगी। 6 लाख।

इस योजना के तहत आप 645 वर्ग फुट तक का घर ले सकते हैं। आवेदन करने वाले सह-स्वामी के पास एक महिला का नाम होना चाहिए।

MIG 1 (Middle Income Group):

इस श्रेणी में वे लोग आते हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 6 से 12 लाख रुपये है। इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोग दोपहर आवास योजना के तहत 1700 वर्ग फुट तक का घर ले सकते हैं।

इस श्रेणी के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के तहत केवल 4% सब्सिडी मिलती है। इसमें आपको अधिकतम 9 लाख तक के ऋण पर सब्सिडी मिलती है।

MIG 2 (Middle Income Group):

इस श्रेणी में वे लोग आते हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 12 से 18 लाख रुपये है। इस वर्ग के लोग दोपहर आवास योजना के तहत 2150 वर्ग फुट तक का मकान ले सकते हैं। इस कैटेगरी के लोगों को होम लोन पर सिर्फ 3% सब्सिडी मिलती है।

यह सब्सिडी आपको अधिकतम 12 लाख रुपये तक के लोन पर मिलेगी। ।

Purpose of awas yojana

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आज भी हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। जो पक्का घर नहीं ले जा पा रहे हैं। जिससे इन लोगों को बिना घर के रहना पड़ रहा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने पीएम आवास योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इस योजना को लेकर सरकार का मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराना है।

जिन लोगों के पास पक्का घर नहीं था, अब उन लोगों को भी पक्का घर मिलेगा।

PMAY key dates

EventDates
Launch date22 June 2015
PMAY Phase 1 PeriodApril 2015 to March 2017
PMAY Phase 2 DurationApril 2017 to March 2019
PM Housing Scheme Phase 3 PeriodApril 2019 to March 2022

Types of pm awas scheme

जैसे, प्रधानमंत्री आवास योजना का कोई प्रकार नहीं है। लेकिन इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में पीएम आवास योजना के रूप में जाना जाता है और शहरी क्षेत्र में पीएम आवास योजना को शहरी के रूप में जाना जाता है। आइए इस योजना को क्षेत्र के आधार पर समझते हैं।

PMAY-G ( PM Awas Scheme – Rural)

ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को PMAY-G के नाम से जाना जाता है। पहले इस योजना को इंदिरा आवास योजना के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन योजना का नाम 2016 में बदल दिया गया था।

इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में रहने वाले लाभार्थियों को 1.2 लाख रुपये तक और पूर्वी पूर्वी पहाड़ी क्षेत्रों में एकीकृत कार्य योजना और कठिन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभ मिल सकता है। आवास के लिए 1.3 लाख रु.

लाभार्थी को दी जाने वाली राशि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से दी जाती है। मैदानी क्षेत्रों में यह अनुपात 60:40 और उत्तर पूर्व पर्वतीय क्षेत्र में 90:10 है।

Eligibility

  • इस योजना के तहत सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थी की पहचान की जाती है।
  • इस योजना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोग, बीपीएल में आने वाले अल्पसंख्यक आवेदन कर सकते हैं।
  • मुक्त बंधुआ मजदूर
  • अर्धसैनिक बलों के परिवार और विधवाएं और कार्रवाई में मारे गए व्यक्ति, पूर्व सैनिक और सेवानिवृत्ति योजना के तहत आने वाले व्यक्ति आवेदन करने के पात्र हैं।

PMAY-U ( PM Awas Scheme – Urban)

शहरी क्षेत्र में इस योजना को PMAY-U के नाम से जाना जाता है। योजना में शहरी विकास प्राधिकरण, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, औद्योगिक विकास प्राधिकरण, विकास क्षेत्र, अधिसूचित योजना, और शहरी प्राधिकरण और नियमों के लिए जिम्मेदार अन्य सभी प्राधिकरण शामिल हैं।

सभी शहरों को 2022 तक PMAY-U के तहत कवर किया जाना है। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 1 जुलाई 2019 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में PMAY-U की प्रगति इस प्रकार है:-

  • स्वीकृत मकान – 83.63 लाख
  • पूर्ण मकान – 26.08 लाख
  • अधिग्रहित मकान – 23.97 लाख

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

  • इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है।
  • EWS श्रेणी के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये तक होनी चाहिए।
  • एलआईजी श्रेणी के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 से 6 लाख रुपये होनी चाहिए।
  • MIG I श्रेणी के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 6 से 12 लाख रुपये होनी चाहिए।
  • MIG II श्रेणी के आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय रुपये से होनी चाहिए। 12 लाख से रु. 18 लाख।
  • आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए – आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करें

Documents

  • Aadhar Card
  • identity card
  • Passport
  • Driving license
  • Photo credit card
  • Address Certificate (Life Insurance Policy / Aadhaar Card / Voter ID)
  • income certificate
  • Property papers
  • Bank statement
  • The proof that the applicant does not have a pucca house

पीएम आवास योजना Specialty

इस योजना की कई प्रकार की विशेषताएं हैं जो इस प्रकार हैं:

Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS):

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) के तहत ब्याज दर पर सब्सिडी मिलेगी जो इस प्रकार है:

categoryMaximum Home Loan AmountInterest subsidyMaximum interest subsidy amountMaximum carpet area
EWSRs Up to 3 lakhs6.50%Rs 2,67,28030 Sq. m.
LIGRs 3-6 Lakh6.50%Rs 2,67,28060 Sq. m.
MIG IRs 6-12 lakhs4.00%Rs 2,35,068160 Sq. m.
MIG IIRs 12-18 Lakh3.00%Rs 2,30,156200 Sq. m.

Affordable Housing in Partnership (AHP)

इसके तहत ईडब्ल्यूएस परिवारों को घर खरीदने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके तहत, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (UT) ऐसी आवास परियोजनाओं के लिए निजी क्षेत्र या उनकी एजेंसियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

Procedure for applying in pm awas scheme

आप इस योजना में कई तरह से आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति सीधे बैंक में जाकर योजना में आवेदन कर सकते हैं, आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Apply 2021-22

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

PMAY-U

Step 1: सबसे पहले आपको PMAY-U की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर आना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

Step 2: वेबसाइट के होम पेज पर सिटीजन असेसमेंट का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 3: उसके बाद आपको 3 कंपोनेंट्स के तहत बेनिफिट्स का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 4: नए पेज पर आने के बाद आधार/वर्चुअल आईडी और आधार के अनुसार नाम। टाइप करें फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करें और चेक पर क्लिक करें।

Step 5: उसके बाद आपके सामने pm awas योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा। आपको फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही से भरना है और फॉर्म को सबमिट करना है।

PMAY-G

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

Step 1: सबसे पहले आपको PMAY-G की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।

Step 2: वेबसाइट के होम पेज पर Awaassoft के ऑप्शन में डाटा एंट्री का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 3: उसके बाद आपको MIS DATA ENTRY के लॉगिन पर क्लिक करना है।

Step 4: नए पेज पर आपको न्यू सर्वर का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 5: उसके बाद आपको अपने गांव के मुखिया के पास जाना है और 2011 की जनगणना की सूची देखनी है। अगर आपका नाम 2011 की जनगणना सूची में है तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा उसके बाद आपको आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी दर्ज करें और गांव के मुखिया को फॉर्म जमा करें।

Step 6: ग्रामीण क्षेत्र का मुखिया आपके फॉर्म का सत्यापन करता है, जिसके बाद वह प्रधानमंत्री आवास योजना के उन अधिकारियों को फॉर्म देता है। आप केवल ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारी हैं वे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

PMAY Application Status Check Online

Step 1: अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: वेबसाइट के होम पेज पर सिटीजन असेसमेंट के ऑप्शन में Track Your Assessment Status का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 3: नए पेज पर आने के बाद आपको By Name, पिता का नाम और मोबाइल नंबर और By Assessment ID का विकल्प दिखाई देगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी विकल्प का चयन करके अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको लिस्ट में नाम देखना चाहिए। PM आवास योजना सूची 2021 में जिन लोगों का नाम आता है, उन्हीं लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलता है।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप PMAY-G की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम देख सकते हैं और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप PMAY-U के अधिकारी के पास जाकर सूची में अपना नाम देख सकते हैं वेबसाइट।

PM Awas Yojana Helpline

  • NHB: 1800-11-3377 ,1800-11-3388
  • HUDCO: 1800-11-6163

Conclusion

दोस्तों इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप इस योजना के बारे में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। अगर यह लेख आपको पसंद है तो कृपया इसे साझा करें।

Leave a Comment