पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी 2023 – आज 3 बजे आयेंगे किसान योजना के 2000 रु

PM Kisan 13th Installment Date 2023 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 13 वीं क़िस्त | पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी 2023 | PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment 2023

क्या आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है और आप किसान योजना का लाभ प्राप्त करते आ रहे है तो आपको बता दे की किसान योजना की 13वीं क़िस्त पाने से पहले आपको कुछ जरुरी काम करना होगा। अगर आप ये काम नहीं करते है तो आपके खाते में किसान योजना के 2000 रूपये नहीं आयेंगे।

अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सामना निधि योजना में आवेदन नहीं किआ है तो आप अभी इस योजना में आवेदन करके किसान योजना की 13वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे की किसान योजना की 13वीं क़िस्त कब जारी की जाएगी।

इस पोस्ट में क्या है:-

27 फरवरी को आएगी 13वीं क़िस्त – पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी 2023

किसानो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने 13वीं क़िस्त की घोषणा कर दी है. 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किसानो के खाते में 13क़िस्त के 2000 रूपये ट्रान्सफर किये जायेंगे. अगर आपने इस योजना में आवेदन किया है तो आप इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके 13 वीं लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है. 13 वीं क़िस्त को लेकर सरकार के द्वार किये गए ट्विट आप निचे देख सकते है:

केंद्र सरकार ने अब तक 12 क़िस्त इस योजना की जारी कर दी है और 13वीं क़िस्त का इन्तजार करोड़ो किसानो को है। इस योजना के तहत सरकार 6000 रूपये की राशी प्रतिवर्ष किसानो को देती है जो 2-2 हजार रूपये की क़िस्त के रूप में दी जाती है। बहुत से किसानो के खाते में इस योजना का पैसा नहीं आता है जिसकी मुख्य वजह किसानो के द्वारा आवेदन करते समय कुछ गलतिओं का होना हो सकता है।

HIGHLIGHS:

आर्टिकलपीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त कैसे देखें?
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023
लाभार्थीदेश के किसान
लाभ6000 रूपये की वित्तीय मदद
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार की एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ भूमि धारक किसान परिवारों को दिया जाता है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को प्रतिवर्ष छ हजार रूपये की राशी दी जाती है। कोई भी किसान जो इस योजना के लिए पात्रता रखता है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अब तक इस योजना की 12 क़िस्त किसानो को ट्रान्सफर की जाट चुकी है. PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 के तहत दी जाने वाली क़िस्त किसानो के अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रान्सफर की जाती है।

PM Kisan 13th Installment 2023 पाने के लिए करना होगा ये काम

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत नया आदेश जारी किआ है जिसके तहत जिन किसानो ने अब तक ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) और भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है उनके खाते में किसान योजना की क़िस्त नहीं आएगी। अगर आप चाहते है की आपकी 13वीं क़िस्त आपके खाते में जल्दी से आ जाएगी तो आपको सबसे पहले अपना किसान योजना का ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन करना होगा।

भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन कैसे कर सकते है?

अगर आपके खाते में अभी तक पिछली क़िस्त का पैसा नहीं आया है तो इसका मतलब आपने अभी तक भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है। अगर आप चाहते है की आपके अकाउंट में किसान योजना की 13वीं क़िस्त का पैसा आ जाये तो आपको सबसे पहले अपना भूमि रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन करवाना होगा। आप अपने क्षेत्र के पटवारी या जिला/ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से सम्पर्क करके यह करवा सकते है।

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करना अनिवार्य है

यह बहुत जरुरी है की आप अपना किसान योजना में ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) करवाएं। आप ऑनलाइन अपना ई-KYC कर सकते है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आपके खाते में किसान योजना की क़िस्त नहीं आएगी। आप इस लिंक पर क्लिक करके PM Kisan e-KYC कर सकते है।

किसान योजना की 13वीं क़िस्त कब जारी होगी?

करोड़ो किसान भाईओं का यह सवाल है की किसान योजना की 13क़िस्त कब जारी की जाएगी। सूत्रों के हिसाब से दिसम्बर माह में या फिर जनवरी के पहले सप्ताह में इस योजना की 13वीं क़िस्त जारी की जाएगी। अगर आपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में आ जाता है तो आपके खाते में 2000 रु की क़िस्त ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 लिस्ट कैसे चेक करें?

आपका नाम 13वीं क़िस्त में आया है या फिर नहीं यह चेक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप फॉलो करें:

pm kisan samman nidhi check
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary List का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
kisan yojana BENIFICIARY LIST
  • अगले पेज पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिस प्रकार से उपर दी गई इमेज में दिखाया गया है।
  • इस फॉर्म में आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लोक और गावं को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद Get Report के आप्शन पर क्लिक करें।
PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment 2023
  • जैसे ही आप Get Report के आप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 13 वीं क़िस्त की सूचि आ जाएगी।
  • आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते है।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में आ जाता है तो आपके खाते में किसान योजना की 13वीं क़िस्त के 2000 रूपये ट्रान्सफर कर दिए जायेंगे।

PM Kisan 13th Installment Beneficiary Status चेक कैसे करें?

13वीं क़िस्त का लाभार्थी स्टेटस चेक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary Status का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार से आपके सामने फॉर्म ओपन होगा।
kisan yojana BENEFICIARY STATUS
  • इस फॉर्म में आपको मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दोनों में से कोई एक सेलेक्ट करना होगा।
  • जो नंबर आप सेलेक्ट करते है वो दर्ज करें, केप्चा कोड दर्ज करे और Get Data पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने विवरण आ जायेगा।

अगर आपको किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप PM Kisan Helpline Number : 155261 / 011-24300606 पर सम्पर्क कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी 2023 के बारे में जानकारी दी गई है। कोई भी किसान भाई इस लेख को पढ़कर किसान योजना सूचि में अपना नाम चेक कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट में लिख सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2023

पीएम किसान सम्मान निधि में सुधार कैसे करे?

किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें

Leave a Comment

Join Telegram

sarkari yojana