लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022: Government Scheme For Girls, आवेदन कैसे करे?

लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 Government Scheme For Girls in Hindi: भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बेटिओं के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजना चलाई जा रही है ताकि बेटिओं की अधिक से अधिक मदद की जा सके. ये योजनायें कई प्रकार की है जैसे की शिक्षा से जुडी योजनायें (Education Scheme for Girl), बचत योजनायें, छात्रवृति योजनायें आदि. इन योजनाओ में आवेदन करके बालिका अपने भविष्य को और अधिक बेहतर बना सकती है.

इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की Ladkiyo Ke Liye Sarkari Yojana 2022 क्या है, ये कोन कोन सी योजनायें है, किस प्रकार से हम इन सरकारी योजना में आवेदन कर सकते है, आवेदन करने के लिए पात्रता, डॉक्यूमेंट आदि क्या है, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: PM Jan Dhan Yojana

Contents hide

लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022

सरकार दिन प्रतिदिन बेटिओं की शिक्षा, उनके अच्छे भविष्य पर ध्यान दे रही है और बेटिओं के लिए समय समय पर अनेक प्रकार की योजना (Govt Schemes for Girl Child in Hindi) लेकर आ रही है. कोई भी बेटी इन लड़कियों की शिक्षा के लिए योजनाओं में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको केंद्र सरकार (Central government) के द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओ के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़े: ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से?

बेटिओं के लिए कई प्रकार की बचत योजनायें चलाई जा रही है जिनकी ख़ास बात यह है की उन योजनाओ में से अधिकांश को आयकर से बाहर रखा है यानि की उन पर कोई टेक्स नहीं देना होता है. इन बचत योजनाओ में बेटी के माता पिता अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए बचत कर सकते है.

भारत के ग्रामीण क्षेत्रो में आज भी लड़किओं की कम उम्र में शादी करवा दी जाती है जिससे बेटियां न तो शिक्षा ग्रहण कर पाती है और ना ही उनका भविष्य बन पाता है. लोगो की इस प्रकार की मानसिकता को दर करने के लिए सरकार कई प्रकार की प्रयास कर रही है और लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 (Government Scheme For Girls) लेकर आ रही है.

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

HIGHLIGHTS:

आर्टिकल का नामलड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022
लाभार्थीदेश की लड़कियां
उद्देश्यलड़कियां की वित्तीय मदद करना
दी जाने वाली मददअलग अलग राज्यों में अलग अलग प्रकार से
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटअलग अलग राज्यों की अलग अलग वेबसाइट

यह भी पढ़े: बकरी पालन योजना लोन कैसे लें?

Government Scheme For Girls List 2022

निचे सभी सरकारी योजनाओ की लिस्ट दी गई है जो लड़किओं के लिए भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है. कोई भी बेटी इन योजनाओ (Government Scheme For Girls) में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है. यह योजनायें इस प्रकार है:

  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  • बालिका समृद्धि योजना
  • CBSE Udaan स्कीम
  • माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना
  • लाडली योजना
  • मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना
  • उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना
  • MP लाड़ली लक्ष्मी योजना
  • बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

यह भी पढ़े: राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में इस योजना को शुरू किया गया था. यह एक छोटी बचत योजना (Saving Scheme) है. 10 साल या इससे कम आयु की कोई भी बेटी के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कर सकते है. इस योजना से जुड़कर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए बचत कर सकते है. Sukanya Samriddhi Yojana की विशेषताएं इस प्रकार है:

  • यह केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक छोटी बचत योजना है जिसका लाभ कोई भी 10 साल से कम आयु की बेटी ले सकती है.
  • प्रतिमाह या प्रतिवर्ष आपको इस योजना में पैसा जमा करना होता है जो न्यूनतम 250 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपये है.
  • आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर सुकन्या समृधि खाता खुलवा सकते है.
  • बेटी की उम्र 21 साल होने पर खाता मेच्योर हो जाता है और बेटी अपना पूरा पैसा निकाल सकती है.
  • Sukanya Samriddhi Yojana Calculator की मदद से आप यह पता कर सकते है की इस योजना की अवधि पूरी होने के बाद आपको कितना लाभ प्राप्त होगा.
  • एक परिवार की अधिकतम 2 बेटी इस योजना का लाभ ले सकती है.
  • खाता खुलवाते समय आपको बेटी का जन्म प्रमाण पत्र देना जरुरी होता है.

यह भी पढ़े: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

भारत सरकार के द्वारा देश की बेटिओं के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. भारत सरकार की यह एक लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 है. इस योजना (लड़कियों के लिए सरकारी योजना) का मुख्य उद्देश्य बेटिओं की शिक्षा को बढ़ावा देना, देश में बिगड़ते लिंगानुपात को सही करना है. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटिओं की सुरक्षा को विशेष ध्यान दिया जाता है.

आज भी बहुत अधिक संख्या में कन्या भ्रूण हत्या होती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बढ़ रहे कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है. हमारे देश में जनंसख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है लेकिन बेटिओं का अनुपात कम होता जा रहा है. इस अनुपात को सही करना Beti Bachao Beti Padhao Scheme का मुख्य उद्देश्य है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ,स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास के द्वारा संयुक्त रूप से इस योजना को चलाया जा रहा है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो की बेटिओं के प्रति मानसिकता को बदलना है ताकि लोग बेटिओं को बोझ ना समझे.

यह भी पढ़े: रेल कौशल विकास योजना 

बालिका समृद्धि योजना

भारत सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत देश की सभी बालिकाओ को लाभ प्रदान किया जाता है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा Balika Samridhi Yojana (BSY) को शुरू किया गया है. बालिका को उच्च शिक्षा प्रदान करने, उसके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए उसे छात्रवृति के रूप में वित्तीय मदद दी जाती है. बेटी के जन्म होने पर बेटी की माँ को 500 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है. गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यापन करने वाली बेटिओं के लिए Balika Samridhi Yojana को शुरू किया गया है.

एक परिवार की अधिकतम 2 बेटिओं को इस योजना (BSY) का लाभ दिया जाता है. बालिका समृद्धि योजना के तहत दी जाने वाली राशी कुछ इस प्रकार है:

  • क्लास 1 से लेकर 3 तक: कक्षा 1 से 3 में प्रवेश करने पर 300 रूपये की छात्रवृति दी जाती है.
  • क्लास 4: कक्षा 4 में प्रवेश लेने पर 500 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है.
  • क्लास 5: 600 रूपये की वित्तीय मदद.
  • क्लास 6 और 7: 700 रूपये की राशी दी जाती है.
  • क्लास 8: 800 रूपये की राशी दी जाती है.
  • क्लास 9 और 10: कक्षा 9 और 10 में प्रवेश लेने पर 1000 रूपये की मदद दी जाती है.

यह भी पढ़े: किसान विकास पत्र योजना

CBSE Udaan स्कीम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Human Resource Development) के सहयोग से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने इस योजना को शुरू किया है. बेटिओं की शिक्षा के लिए (Girls Higher Education) शुरू किया गया यह एक कार्यक्रम है. CBSE Udaan स्कीम के तहत जो बेटियां साइंस और मैथ्स (Science and Math) से पढाई कर रही है उनको सम्बन्धित विधालय में नियुक्त विषय विशेषज्ञ शिक्षक पढ़ाएंगे.

12 की पढाई पूरी होने के बाद उच्च शिक्षा (Higher Education) के लिए बालिका को छात्रवृति भी दी जाती है ताकि वह आगे अपने सपने की पढाई कर सके. जो छात्राएं 12 वीं के बाद इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहती है वह इस योजना (Government Scheme For Girls) से जुड़कर आसानी से प्रवेश पा सकती है. अगर बालिका महंगी किताबे नहीं खरीद पाती है तो उनको बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर फ्री में ऑनलाइन किताबें उपलब्ध करवाई जाएगी.

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना

इस योजना के तहत बालिकाओ को माध्यमिक शिक्षा (Secondary Education) के लिए प्रोत्साहन किया जाता है. विशेष रूप से उन बालिकाओ को प्रोत्साहित किआ जाता है जिन्होंने कक्षा 8 वीं पास कर ली है. यह योजना (National Scheme of incentives to Girls for Secondary education) एक भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है. मई 2008 में इस योजना को शुरू किया गया था.

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना की विशेषताएं और पात्रता इस प्रकार है:

  • SC/ST की सभी बालिकाएं जिन्होंने कक्षा 8 वीं पास कर ली है वे इसके लिए पात्र है.
  • कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों से अध्यन करने वाली बालिकाएं आवेदन कर सकती है.
  • बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर उसकी आयु 16 वर्ष से कम होनी चाहिए.
  • विवाहित लडकियां इस National Scheme of incentives to Girls for Secondary education योजना का लाभ नहीं ले सकती है.
  • बालिका के नाम पर 3000 रूपये की राशी जमा की जाती है जिसे वह 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद कक्षा 10 पास करने पर ब्याज सहित निकाल सकती है.

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लाडली योजना

हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश की बेटिओं की वित्तीय मदद करने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है. प्रदेश में लड़किओं के लिंगानुपात को सुधारने के लिए लाडली योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत हर साल बेटि को 5000 रूपये की वित्तीय मदद सरकार के द्वारा दी जाती है.

मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की बेटिओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है. ग्रामीण क्षेत्र में आज भी बेटिओं को पढाया नहीं जाता है, उनसे बीच से स्कूल छुड़ा लिया जाता है. जिन बेटिओं के परिवार की स्थिति बहुत खराब है जिसकी वजह से वो पढ़ नहीं पाती है उनको गांव की बेटी योजना (MP Gao Ki Beti Yojana) के तहत छात्रवृति प्रदान की जाएगी.

बालिका को उच्च शिक्षा (Girls Higher Education) प्रदान करने के लिए लाभार्थी को प्रतिमाह 500 रूपये की वित्तीय मदद 10 महीने तक प्रतिवर्ष दी जाती है. मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रवृति पोर्टल को शुरू किआ गया है जिसकी मदद से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना

प्रदेश की गरीब परिवार की बेटिओं को वित्तीय मदद देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP Bhagya Laxmi Yojana को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार 50,000 रूपये की वित्तीय मदद देती है और माँ को 5100 रूपये की वित्तीय मदद देती है. उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ लेने वाले परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़े: पीएम दक्ष पोर्टल

MP लाड़ली लक्ष्मी योजना

प्रदेश की बेटिओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Yojana) को शुरू किया गया है. यह एक लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 है. प्रदेश में हर 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाता है. इस योजना के तहत लाभार्थी बेटी को सरकार के द्वारा 1,18,000 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है.

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में Ladli Lakshmi 2.0 को शुरू किआ है. आप ऑनलाइन इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Yojana) के लिए आवेदन कर सकते है. Ladli Lakshmi 2.0 के तहत बेटी को कॉलेज में एडमिशन लेने पर 25000 रूपये की मदद सरकार देगी. कन्याओ के विवाह के समय मदद करने के लिए सरकार ने मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को शुरू किआ है.

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान करने, उसके भविष्य को उज्जव बनाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana को चलाया जा रहा है. इस योजना के तहत सरकार के द्वारा बेटी के जन्म से लेकर स्नातक डिग्री होने तक 50,000 रूपये की वित्तीय मदद दी जाती है. दी जाने वाली यह राशी उसे अलग अलग किस्तों में दी जाती है. एक परिवार की अधिकतम 2 बेटीयाँ इस योजना का लाभ ले सकती है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022

यहाँ पर हम आपको एक लड़कियों के लिए सरकारी योजना राजस्थान के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसका नाम राजस्थान आपकी बेटी योजना (Aapki Beti Yojana) है. इस योजना के तहत क्लास 1 से 12 में पढाई करने वाली बालिकाओ को वित्तीय मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत लाभार्थी बेटी को 2100 से 2500 रूपये की राशी दी जाती है. गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यापन करने वाली कोई भी बेटी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है. बेटिओं को छात्रवृति प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना जैसी योजना चलाई जा रही है.

यह भी पढ़े: ई ग्राम स्वराज पोर्टल

लड़कियों के लिए सरकारी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

सरकार के द्वारा प्रतेक योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गई है. आप जिस योजना के लिए अवेदन करना चाहते है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट और पात्रता अलग अलग प्रकार से हो सकते है. इसके अलावा आप जिस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उसके ऑफिसियल विभाग में जाकर उस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है.

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

Best Investment plan for girl child in india

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए बचत करना चाहते है और बेस्ट बचत योजना की तलाश कर रहे है तो इसकी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी. यहाँ पर भारत की उन बचत योजनाओ की जानकारी दी गई है जो बेटिओं के लिए बेस्ट बचत योजना (Best Savings Plan) है:

  • सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
  • चिल्ड्रन गिफ्ट म्यूचुअल फंड
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)
  • डाकघर सावधि जमा (POTD)
  • यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP)
  • व्यवस्थित निवेश योजना (SIP)
  • डाकघर आवर्ती जमा
  • सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)
  • गोल्ड ईटीएफ
  • सावधि जमा (FD)

यह भी पढ़े:  पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें?

Conclusion

इन सभी योजनाओ में सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के लिए योजनाओं पर पूरा ध्यान दिया है. इस आर्टिकल में हमने आपको सभी लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी बालिका इन योजनाओ में आवेदन कर सकती है और लाभ प्राप्त कर सकती है.

अगर आपको इन योजनाओ (Govt Schemes for Girl Child in Hindi) में आवेदन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमे निचे कमेंट में लिख सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

यह भी पढ़े: Umang App क्या है?

लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 से जुड़े सवाल:

Q. लड़कियों के लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है?

Ans. इस आर्टिकल में सभी जरुरी योजनाओ की जानकारी दी गई है. आप इन योजनाओ में तुलना करके सबसे अच्छी योजना की तलाश कर सकते है.

Q. क्या डाकघर में बालिकाओं के लिए कोई योजना है?

Ans. हाँ आप सुकन्या समृधि योजना के साथ जुड़ सकते है.

Q. बालिकाओं के लिए सबसे अच्छी बचत योजना कौन सी है?

Ans. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) सबसे अच्छी योजनाओ में से एक है.

Q. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कितने साल का भुगतान करना होगा?

Ans. इस योजना में आपको 15 वर्ष तक भुगतान करना होता है.

Q. लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए क्या योजनाएं हैं?

Ans. सभी योजनाओ की सूचि इस आर्टिकल में दी गई है.

Leave a Comment