Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana : इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार की एक नई योजना जिसका नाम प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) है के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. भारत सरकार देश के नागरिको के हित के लिए समय समय पर कई प्रकार की सरकारी योजना लेकर आ रही है.

वर्ष 2003 में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की घोसना की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना और उनको अधिक बेहतर करना है. इस लेख में हम प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानेगे इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

HIGHLIGHTS:

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2022
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
योजना की घोषणावर्ष 2003
योजना को लागू किया गयावर्ष 2006
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://pmssy-mohfw.nic.in/

यह भी पढ़े: अटल पेंशन योजना

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022

वर्ष 2003 में इस योजना की घोसना की गई थी. मार्च 2006 में इस योजना को पूरी तरह से लागू किया गया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना, देश के विभिन हिस्सों में सस्ती स्वस्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाना, स्वास्थ्य सेवाओ की उपलब्धता में हो रहे असंतुलनों को दूर करना है.

देश के नागरिको को स्वास्थ्य सम्बन्धित मदद के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना जैसे योजना चला रखी है जिसके तहत लाभार्थी को 5 लाख रूपये तक का इलाज फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है.

योजना के तहत एसे राज्य जो पिछड़े हुए है वहां पर चिकित्सा शिक्षा को बेहतर करना और चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana का सञ्चालन किआ जा रहा है.

यह भी पढ़े: अमृत योजना क्या है?

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के मुख्य दो घटक है:

  • एम्‍स (AIIMS) जैसे संस्‍थानों की स्‍थापना
  • सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उन्‍नयन

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत AIIMS की स्थापना की जाएगी. अब तक कुछ शहरो जैसे बिहार (पटना), छत्‍तीसगढ़ (रायपुर), मध्‍य प्रदेश (भोपाल), ओडिशा (भुवनेश्‍वर), राजस्‍थान (जोधपुर) और उत्‍तरांचल (ऋषिकेश) आदि में एक-एक AIIMS की स्थापन की जा चुकी है जो आगे और भी बढ़ सकती है.

भारत सरकार इस योजना के तहत देश के विभिन भागो में उन्नत तृतीयक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान सुविधाओं के लिए नये AIIMS की स्थापना करने पर जोर दे रही है. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2022 (PMSSY) के तहत प्रतेक AIIMS की स्थापना में 820 करोड़ रूपये का बजट पेश किया गया है. दिन प्रतिदिन इस योजना का विस्तार किया जा रहा है.

यह भी पढ़े: गाँव संबंधी सरकारी योजनाओं की जानकारी 2022

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन हिस्सों में सस्ती/विश्वसनीय तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाना है और इन स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में असंतुलन को ठीक करना है. देश में एसे बहुत से राज्य है जो पिछड़े हुए है,जहां आज भी स्वास्थ्य सेवाओं इतनी बेहतर नहीं है. एसे राज्यों में चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नए AIIMS की स्थापना की जाएगी.

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana (PMSSY) के तहत AIIMS की स्थापना करने के पिच्छे मुख्य उद्देश्य आप निचे देख सकते है:

  • स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा के शिक्षण पेटर्न को विकसित करना.
  • भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों और अन्य संबद्ध संस्थानों में चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाना ताकि उनमे उच्च स्तर का प्रदर्शन किया जा सके.
  • स्वास्थ्य गतिविधि की सभी महत्वपूर्ण शाखाओं में कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए उच्चतम क्रम की शैक्षिक सुविधाओं को एक स्थान पर एक साथ देना.
  • स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा को आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए मदद करना.
  • AIIMS को आधुनिक चिकित्सा विज्ञान और भौतिक और जैविक विज्ञान सहित अन्य सम्बन्धित स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण प्रदान करना.
  • शिक्षा के संतोषजनक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर में नई चिकित्सा शिक्षा तकनीको को अपनाना.
  • विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में अनुसंधान के लिए सुविधाएँ प्रदान करना.
  • देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के लिए शिक्षितों को प्रशिक्षित करना.
  • AIIMS के माध्यम से आने वाले समय में सभी प्रकार की तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल, चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाना और इनमे असंतुलन को कम करना.

यह भी पढ़े: राष्ट्रीय वयोश्री योजना

PMSSY Dashboard कैसे देखें?

अगर आप इस योजना के ताजा आंकड़े देखना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट pmssy-mohfw.nic.in पर आना होगा.
PMSSY website
  • वेबसाइट के होम पेज पर Dashboard का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर आपके सामने PMSSY Dashboard ओपन हो जायेगा, जहाँ पर आपको इस योजना के आंकड़े दिखाई देंगे.

यह भी पढ़े: फ्री सिलाई मशीन योजना

AIIMS Recruitment 2022 कैसे देखें?

  • सबसे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा.
  • होम पेज पर Vacancy के आप्शन पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर आपको सभी Vacancy की सूचि दिखाई देगी.

Contact us

अगर आपको Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana (PMSSY Yojana) के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की कोई जानकारी लेनी है तो आप सम्बन्धित विभाग से सम्पर्क भी कर सकते है. विभाग के सम्पर्क नंबर के लिए आप निचे दीये गए स्टेप फॉलो करें:

  • सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर Contact Us के आप्शन पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर आपके सामने विभाग के सभी नंबर की सूचि आ जाएगी.

यह भी पढ़े: अग्निपथ योजना

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. देश के स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए यह एक कल्याणकारी योजना है. देश में एसे क्षेत्र जहां की चिकित्सा शिक्षा कमजोर है उसको इस योजना के तहत और अधिक बेहतर बनाया जायेगा. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देश के अलग अलग स्थानों पर AIIMS की स्थापना की जाएगी.

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

यह भी पढ़े: ई आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

Leave a Comment