CG Kaushalya Matritva Yojana : कौशल्या मातृत्व योजना, ऑनलाइन फॉर्म

CG Kaushalya Matritva Yojana : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री जी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) पर इस योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत सरकार महिलाओ को वित्तीय मदद प्रदान करेगी. इस योजना के तहत महिला के दूसरी बच्ची के जन्म पर उसे एकमुश्त 5000 रूपये की राशी दी जाएगी. राज्य की राजधानी रायपुर के बीटीआई मैदान में राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन आयोजित कार्यक्रम के दोरान इस योजना की घोषणा की गई है. अगर किसी महिला के एक बच्ची है और दूसरी भी बच्ची हो जाती है तो उस महिला को उसी समय 5 हजार रूपये की राशी दी जाएगी. अगर आप भी CG Kaushalya Matritva Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है.

CG Kaushalya Matritva Yojana

प्रदेश के नागरिको के हित के लिए छत्तीसगढ़ सरकार समय समय पर अनेक प्रकार की सरकारी योजना लेकर आ रही है. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानि की 8 मार्च 2022 को प्रदेश की महिलाओ के लिए CG Kaushalya Matritva Yojana को शुरू किआ है. सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है. Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana से प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को सहारा मिलेगा, प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा. सरकार के द्वारा शुरू की गई यह एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ प्रदेश की हजारो महिलाओ को मिलेगा. ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाएं छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ ले सकती है.

CG Kaushalya Matritva Yojana Highlight

योजना का नामकौशल्या मातृत्व योजना
योजना का प्रकार राज्य सरकार की योजना
लाभार्थीप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओ को वित्तीय मदद देना
दी जाने वाली राशी5000 रूपये

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ और विशेषताएं

  • प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत इस योजना को शुरू किया है.
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2022 को इस योजना की घोषणा की गई है.
  • इस योजना के तहत दूसरी बच्ची के जन्म होने पर सरकार 5000 रूपये की राशी प्रदान करेगी.
  • CG Kaushalya Matritva Yojana के तहत दी जाने वाली यह राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाएगी.
  • अगर महिला के एक बच्ची है और दूसरी भी बच्ची हो जाती है तो उसे उसिस समय 5000 रूपये की राशी दी जाएगी.
  • सरकार ने 5 हितग्राहियों  को 5000-5000 रूपये के चेक देते हुए इस योजना को शुरू किया है.
  • इस राशी का उपयोग महिला अपनी बच्ची के पालन पोषण में कर सकती है.
  • प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को इस योजना से लाभ मिलेगा.

CG Kaushalya Matritva Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओ आर्थिक मदद करना है. एसी महिलाएं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और अपनी बच्ची के जन्म के बाद उसका पालन पोषण करने में असमर्थ है उनको इस योजना से अधिक लाभ मिलेगा. सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को 5000 रूपये की राशी प्रदान करेगी. इस राशी से महिला अपनी बच्ची का पालन पोषण कर सकती है. प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाओ को लाभ मिलेगा और प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा. इस योजना से बच्ची का भविष्य उज्जवल बनेगा उसको जरुरी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी.

कौशल्या मातृत्व योजना के लिए दस्तावेज और पात्रता

  • लाभार्थी छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • दूसरी बच्ची के जन्म पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर, आपके आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी है.
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

CG Kaushalya Matritva Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ केवल दूसरी बच्ची के जन्म पर ही मिलेगा. बच्ची के जन्म के तुरंत बाद 5000 रूपये की राशी महिला को एकमुश्त दी जाएगी. अगर बात करें इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में तो हम आपको बता दे की अभी इस योजना की घोषणा की गई है. अभी इस योजना के लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही सरकार ऑफिसियल पोर्टल को शुरू कर देगी. जैसे ही सरकार इस योजना के तहत कोई ऑफिसियल वेबसाइट जारी करती है हम आपको इसी article के माध्यम से सूचित कर देंगे इस लिए आप इस article के साथ जुड़े रहें.

निष्कर्ष

इस article में हमने आपको CG Kaushalya Matritva Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा अपने प्रदेश की महिलाओ के लिए शुरू की गई यह एक सराहनीय योजना है. योजना के तहत महिला को दूसरी बच्ची के जन्म पर 5000 रूपये की राशी दी जाएगी.

Leave a Comment

Join Telegram

sarkari yojana