बैंक से लोन कैसे लें? Bank Se Loan Kaise Le?

Bank Se Loan Kaise Le बैंक से लोन कैसे मिलेगा: अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेने की सोच रहे है तो आपके मन में एक सवाल जरुर होगा की बैंक से लोन कैसे लें सकते है. ग्राहक के द्वारा अलग अलग लोन अलग अलग उद्देश्य के लिए लिए जाते है. भारत में अनेक बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है.

इस आर्टिकल में हम सभी प्रकार के लोन के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जैसे की पर्सनल लोन, होम लोन , एजुकेशन लोन, प्लाट लोन, मॉर्गेज लोन आदि क्या होते है इनका लाभ क्या होता है, Bank Se Loan Kaise Milega, लोन लेने के लिए पात्रता, डॉक्यूमेंट क्या है और किस प्रकार से हम आवेदन कर सकते है आदि, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

Bank Se Loan Kaise Le in Hindi?

जब व्यक्ति के पास पैसो की कमी होती है तो वह अपनी जरुरतो को पूरा करने के लिए बैंक से या वित्तीय कम्पनी से लोन लेते है. बैंक से लोन लेकर वह अपनी जरुरतो को पूरा कर सकता है और एक निश्चित अवधि आने के बाद उसको लोन का भुगतान करना होता है. लोन के प्रकार के आधार पर लोन की अवधि (Loan tenure) भी भिन्न होती है. बैंक से लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. बैंक कई प्रकार की लोन योजना जैसे की प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजना के तहत होम लोन प्रदान कर रहा है.

ऑनलाइन आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और ऑफलाइन आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है. बैंक ग्राहक को लोन देने से पहले कई प्रकार कारको को ध्यान में रखता है जैसे की आवेदक का CIBIL Score, आय, आयु, रहने की जगह, रोजगार की स्थिति आदि. अगर आपकी आय बहुत अधिक है और आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो आप अधिक ऋण राशी तक लोन प्राप्त कर सकते है. अगर आपको तत्काल लोन की जरूरत है तो आप इमरजेंसी लोन (Instant loan) के लिए आवेदन कर सकते है.

लोन मुख्यत दो प्रकार के होते है एक होता है सिक्योर्ड लोन (Secured loan) और दूसरा अनसिक्योर्ड लोन (Unsecured loan) होता है. सिक्योर्ड लोन वह लोन होता है जिसके आपको बैंक को सुरक्षा देनी होती है जैसे की होम लोन, गोल्ड लोन आदि जबकी अनसिक्योर्ड लोन वह लोन होता है जिसमे ऋणदाता को आपको कोई सुरक्षा नहीं देनी होती है जैसे की पर्सनल लोन. अगर आपको बैंक से लोन कैसे लें (Bank Se Loan Kaise Le) के बारे में अन्य जानकारी लेनी है तो आप बैंक के लोन कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते है.

HIGHLIGHTS:

आर्टिकलबैंक से लोन कैसे लें?
ऋणदाताबैंक और NBFC
ब्याज दरलोन के आधार पर भिन्न
शुल्कलोन के आधार पर भिन्न
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

विभिन प्रकार के लोन

ग्राहकों की जरूरत के अनुसार बैंक कई प्रकार के लोन ग्राहकों को प्रदान करता है. आप जिस बैंक लोन का लाभ लेना चाहते है उसके लिए आवेदन कर सकते है. ये लोन निम्न है:

  • पर्सनल लोन (Personal loan)
  • होम लोन (Home loan)
  • गोल्ड लोन (Gold loan)
  • प्लाट लोन (Plot loan)
  • मॉर्गेज लोन (Mortgage loan)
  • कार लोन (Car loan)
  • बाइक लोन (Bike loan)
  • एजुकेशन लोन (Education loan)

पर्सनल लोन:

पर्सनल लोन जैसे की नाम से ही पता चलता है जब हम अपने किसी भी व्यक्तिगत खर्चे की पूर्ति के लिए लोन लेते है तो वह पर्सनल लोन होता है. पर्सनल लोन हम शादी ब्याह के खर्चो, मेडिकल एमरजेंसी, शिक्षा, यात्रा करने आदि के लिए ले सकते है. पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है यानि की यह लोन लेने के लिए आपको कोई भी संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) नहीं देनी होती है. पर्सनल लोन ग्राहक को उसके सिबिल स्कोर और आय के आधार पर दिया जाता है. पर्सनल लोन की लोन अवधि आमतौर पर 5 वर्ष तक होती है. आप किसी भी बैंक में जाकर यह लोन प्राप्त कर सकते है.

होम लोन:

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका खुद का पक्का घर हो. इस स्थिति में होम लोन उनका साथ निभाता है. घर खरीदने, घर के नवीनीकरण करने या घर के बनाने के लिए आप होम लोन ले सकते है. भारत में लगभग सभी प्रकार के बैंक और वित्तीय कम्पनी आकर्षक ब्याज दर पर ग्राहकों को होम लोन प्रदान का रही है. होम लोन लेने के लिए आपको बैंक को सुरक्षा देनी होती है. होम लोन की लोन अवधि आमतौर पर 30 वर्ष तक होती है. अगर आपको होम लोन के बारे में लगता है की Bank Se Loan Kaise Le तो आप बैंक के होम लोन कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके जानकरी ले सकते है.

गोल्ड लोन:

जब आप अपने सोने को गिरवी रखकर लोन लेते है तो वह गोल्ड लोन होता है. यह लोन सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है क्युकी आपको इस लोन में कुछ गिरवी रखना होता है. सोने में आप अपने आभूषण, गहने आदि गिरवी रख सकते है. Gold loan के तहत दी जाने वाली ऋण राशी आपने सोने की सुधता और भार पर निर्भर करती है. गोल्ड लोन आप अपने किसी भी प्रकार के खर्चो की पूर्ति के लिए ले सकते है. गोल्ड लोन आपको कम डॉक्यूमेंट के साथ मिल सकता है. आप आसानी से बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है. अगर आपको इस लोन के बारे में एसा लगता है की Bank Se Loan Kaise Milega तो आप बैंक से भी सम्पर्क कर सकते है.

प्लाट लोन:

जब हम प्लाट या जमीन का एक छोटा टुकड़ा खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह प्लाट लोन होता है. अगर आपको लगता है की होम लोन और प्लाट लोन एक ही होते है तो एसा नहीं है. होम लोन हम घर बनाने या खरीदने के लिए लेते है जबकि प्लाट लोन हम प्लाट खरीदने के लिए लेते है जिस पर भविष्य में हम अपना घर बनायेंगे. जब आप प्लाट लोन लेते है तो आपको उस पर घर बनाना जरुरी होता है. आप किसी भी बैंक में जाकर आकर्षक ब्याज दरो पर Plot loan प्राप्त कर सकते है.

मॉर्गेज लोन:

जब हम अपनी प्रॉपर्टी या घर को गिरवी रखकर लोन लेते है तो वह मॉर्गेज लोन होता है. इस लोन को बंधन ऋण भी कहते है. आप न्यू घर बनाने या न्यू घर खरीदने के लिए यह लोन ले सकते है. जब आप अपनी सम्पति पर इस लोन को लेते है तो इसे लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी (Loan against property) कहते है. इस लोन के लिए आसानी से आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है.

कार लोन:

जैसा की नाम से ही पता चलता है दोस्तों, जब हम कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह कार लोन होता है. आप नई या पुरानी खार खरीदने के लिए लोन ले सकते है. आमतौर पर ऋणदाता कार की कीमत का 90% तक ऋण प्रदान करते है लेकिन कुछ बैंक आपको पूरा 100% तक ऋण प्रदान करते है. आप किसी भी बैंक में जाकर कार लोन के लिए आवेदन कर सकते है और अपनी मनपसंद कार खरीद सकते है.

बाइक लोन:

जब हम बाइक खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह बाइक लोन होता है. आप किसी भी बैंक में जाकर बाइक लोन के लिए आवेदन कर सकते है. बाइक लोन एक कार लोन की तरह ही होता है लेकिन इसमें हम बाइक खरीदने के लिए लोन ले रहे होते है.

एजुकेशन लोन:

बैंक यह लोन खासतोर के स्टूडेंट को देता है इसलिए इसे स्टूडेंट लोन (Student loan) भी कहते है. कोई भी विधार्थी देश में या विदेश में अपनी मनपसंद की पढाई करने के लिए एजुकेशन लोन ले सकता है. एजुकेशन लोन विधार्थी की सभी जरूरती चीजें जैसे की किताबो का खर्च, फीस, ट्यूशन फीस, आने जाने का खर्च आदि को कवर करता है. आप किसी भी बैंक में जाकर स्टूडेंट लोन के लिए आवेदन कर सकते है. अगर आपको इस लोन के बारे में यह जानना है की यह Bank Se Loan Kaise Le तो आप हमे कमेंट में भी लिख सकते है.

Bank loan interest rate 2022

जब आप बैंक से लोन लेते है तो आपको उस पर कुछ ब्याज देना होता है. अलग अलग लोन के लिए और अलग अलग बैंक में लोन की ब्याज दर अलग अलग प्रकार से होती है. अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में सिक्योर्ड लोन की ब्याज दर कम हो सकती है. लोन की ब्याज दर कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की आवेदक का सिबिल स्कोर, आय, आयु, रहने की जगह, रोजगार की स्थिति. अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है और आपकी आय बहुत अधिक है तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है. ब्याज दर के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है या बैंक में जाकर सम्पर्क कर सकते है.

बैंक से लोन लेने के लिए पात्रता:

बैंक से लोन कैसे मिलेगा इससे पहले आपको यह भी जानना जरुरी है की आप उस लोन के लिए पात्र है या नहीं. किसी भी लोन को प्राप्त करने के लिए आपको उसकी पात्रता को पूरा करना जरुरी होता है. अलग अलग लोन के लिए पात्रता भिन्न हो सकती है. कुछ सामान्य पात्रता यहाँ पर दी गई है:

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए.
  • सभी प्रकार के वेतनभोगी और स्व नियोजित व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.
  • आपका सिबिल स्कोर बहुत एक अच्छा होना चाहिए.
  • आपके पास एक स्थिर आय का स्त्रोत होना चाहिए.

बैंक से लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट

लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए. लोन के प्रकार के आधार पर डॉक्यूमेंट भिन्न होते है. कुछ सामान्य डॉक्यूमेंट इस प्रकार से है:

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि.
  • एड्रेस प्रूफ: बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि.
  • आय का प्रमाण

Bank Se Loan Kaise Le?

बैंक से लोन लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की प्रोसेस समझने के लिए निचे दिए गए स्टेप फॉलो करे:

बैंक लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • फिर उस लोन के आप्शन पर क्लिक करना है जिसका लाभ आप लेना चाहते है.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने उस लोन से जुडी सारी जानकारी आ जाएगी.
  • आवेदन करने के लिए Apply Now के आप्शन पर क्लिक करे.
  • आपके सामने फॉर्म ओपन होगा.
  • इसमें आपको मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है और फॉर्म को सबमिट करना है.
  • इसके बाद बैंक आपसे सम्पर्क करेगा और लोन की प्रक्रिया को आगे जारी करेगा.

ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा.
  • बैंक के कर्मचारी से सम्पर्क करे और उनसे जानकारी ले की आप किस प्रकार से लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • बैंक आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई करेगा.
  • आपको फॉर्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट बैंक में जमा करने होंगे.
  • अगर आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपके बैंक खाते में ऋण की राशी ट्रान्सफर कर दी जाएगी.

बैंक लोन कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको Bank Se Loan Kaise Lete Hain के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी है तो आप बैंक के कस्टमर नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर Contact Us के आप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने कांटेक्ट नंबर की लिस्ट ओपन हो जाएगी. इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर भी सम्पर्क कर सकते है.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको बैंक से लोन कैसे लें (Bank Se Loan Kaise Le) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के लिए बैंक से लोन ले सकता है. अगर आपको लोन लेने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते है.

अगर आपको अभी भी जानना है की बैंक से लोन कैसे मिलेगा तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

बैंक से लोन लेने से जुड़े सवाल:

सबसे जल्दी कौन सी बैंक लोन देती है?

आप विभिन बैंक के लोन के बीच तुलना करके यह पता कर सकते है.

बैंक में लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बैंक से लोन लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है.

पर्सनल लोन क्या है?

जब हम अपने किसी भी पर्सनल काम के लिए लोन लेते है तो वह पर्सनल लोन होता है.

Leave a Comment